सोमवार, 22 अप्रैल 2013

एप्स, जो बतायें भविष्य


घर खरीदना है, शादी की तिथि तय करनी है, बच्चे का मुंडन करवाना है, गाड़ी लेनी है या जन्मपत्री मिलवानी है- अगर ये सभी सवाल आप10 साल पहले किसी से पूछते तो सीधा-सा जवाब होता- भाई, पंडित जी के पास चले जाइए। लेकिन अब जमाने ने करवट बदल ली है और अब हर पल हर क्षण पंडित जी का काम करने वाला माध्यम आपकी जेब में रहता है। चौंकिए मत, हम पैसे की बात नहीं बल्कि उन मोबाइल एप्लीकेशंस की बात कर रहे हैं जो आपके लिए पंडित जी का काम करते हैं। बस, उससे संबंधित एप डाउनलोड कीजिए और अपनी सारी शंकाओं का समाधान ढूंढ लीजिए। कुछ ऐसे ही एप्लीकेशंस जो आपको ज्योतिष के स्तर पर मजबूत करने के साथ-साथ आपका भविष्यफल भी बताएंगे
आईस्कोप्स वन आई विलेज इंक द्वारा तैयार 13.7 एमबी आकार वाला यह एप 22 मार्च 2013 को अपडेट किया गया। अंग्रेजी भाषा में भविष्य की जानकारी देने वाला यह एप्लीकेशन सिर्फ आईफोन पर काम करता है। इस एप में 30 श्रेणियों में दैनिक, साप्ताहिक और वार्षिक भविष्यफल ‘डेली क्विकी‘ से लेकर ‘इयरली करियर‘ के भविष्यफल नि:शुल्क आपको मिलते हैं। इसके जरिए न सिर्फ आप अपने आने वाले कल का विश्लेषण कर सकते हैं बल्कि अपने भविष्य को वीडियो हॉरोस्कोप के माध्यम से जान सकते हैं। सुविधाजनक कॉन्टैक्ट फीचर के जरिए आप अपने दोस्त के भाग्य का आकलन कर सकते हैं। कोई भी हॉरोस्कोप आप आसानी से किसी को मेल भी कर सकते हैं। इसमें ज्योतिष से जुड़ी हर छोटी-मोटी चीजें आपकी उंगलियों के इशारे से सामने आ जाती हैं।
मोबाइल एस्ट्रोलॉजर हममें से बहुत से लो ग न्यूमेरोलॉजी में भरोसा करते हैं। जाने-माने लोग अपने और कंपनी के नाम में अतिरिक्त अक्षर बढ़िया परिणाम के लिए जोड़ देते हैं। इस बात को समझते हुए और लोगों की दुविधा को दूर करने के लिए ज्योतिषियों ने यह सुविधा मोबाइल पर उपलब्ध करवा दी है। किलरमोबी द्वारा बनाया गया मोबाइल एस्ट्रोलॉजर एक ऐसा ही एप है जो ब्लैकबेरी पर काम करता है। किलरमोबी एक वेब पोर्टल है जिसमें आपकी मोबाइल संबंधी हर जरूरत पूरी होती है। यह एप गहन ज्योतिष अध्ययन के आधार पर बना है। अपना भविष्य आप इसमें अपना नाम, जन्मतिथि, महीना और साल इंटर करके जान सकते हैं। भविष्य जानने के लिहाज से यह एक बेहतरीन एप्लीकेशन है।
माई हॉरोस्कोप माई हॉरोस्कोप एंड्रॉयड के लिए एक आईडी मोबाइल एप है। इसे ज्योतिषाचायरे की एक टीम ने पूरे 12 साल की कड़ी मेहनत के बाद तैयार किया है। अब तक की बात करें तो इसे कुल 5,112 लोगों ने डाउनलोड किया है। इस एप में सितारों की गणना करने वाला फीचर दिया गया है। यही नहीं, उपभोक्ता इसके परिणाम को ‘फेसबुक’ और ‘ट्विटर’ आदि पर साझा कर सकते हैं। यह ढेर सारी भाषाओं में उपलब्ध है। आप इस एप्लीकेशन को एंड्रॉयड के जरिये मार्केट से या फिर अपने पीसी के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें बहुत सारे ऐसे फीचर हैं जो आपकी समस्याओं का हल बताने में देर नहीं करते।
डेली हॉरोस्कोप डेली हॉरोस्कोप विंडो 7 डिवाइस पर चलने वाला ज्योतिष एप है। इसके जरिए आप बीते दिन, आने वाले दिन और भविष्य की जानकारी लेते हुए चंद्रमा की दशा को देखकर अपने दोस्तों को गणना बता सकते हैं। आपके पास विंडो 7 है तो डेली हॉरोस्कोप पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।
पाम रीडर आजकल हाथ की रेखाओं को पढ़कर भविष्य बताने का चलन बेहद प्रचलन में है। यह एप एप्पल के आईट्यून एप स्टोर पर उपलब्ध है। यह आपकी हथेली को पढ़कर भविष्य बताता है। ट्रायल वर्जन के तहत आपको तीन भविष्यवाणियां फ्री में दी जाती हैं। इस एप को खोलने के बाद आपको इस पर नजर आने वाली हथेली के बीच में रखना होता है और आपके सामने भविष्यवाणी आ जाती है। इस एप के लिए आईफोन, आईपॉड टच और आईपैड की जरूरत होती है और यह अंग्रेजी में काम करता है।
यस ऑर नो टैरो वे लोग जो बिना किसी लंबे धार्मिक नियमों और अनावश्यक बातचीत के अपनी समस्याओं का त्वरित समाधान चाहते हैं, उनके लिए ‘यस ऑर नो टैरो एप्लीकेशन’ बहुत फायदेमंद है। इस एप्लीकेशन को यूज करने के लिए केवल अपने जीवन से जुड़े मुद्दे की श्रेणी जैसे करियर, पैसा या प्यार को सिलेक्ट करें। इसके बाद आप यहां अपने व्यक्तिगत प्रश्न पूछ सकते हैं या सहज ज्ञान से कोई कार्ड चुन सकते हैं। पलक झपकते ही आपको अपने प्रश्न का उत्तर चुने हुए कार्ड के अनुसार विस्तार से मिल जाएगा। ‘यस ऑर नो टैरो’ अपने कठिन या बेवकूफी भरे निर्णयों के बारे में जवाब पाने का सबसे तेज तरीका है। एंड्रॉयड के जरिये काम करने वाला यह एप प्रश्नों के उत्तर जानने का बेहतरीन जरिया है। अमित द्विवेदी

कोई टिप्पणी नहीं: