शनिवार, 6 अप्रैल 2013

मोबाइल एप्स जो बचाएं पैसे

अगर पिछले 10 बरसों में हमारे देश में किसी चीज की सबसे अधिक र्चचा हुई है तो वह है यहां बढ़ती महंगाई। पिछले कुछ सालों में पेट्रोल के रेट जहां दोगुने से भी अधिक बढ़ गए हैं, वहीं खाद्य पदार्थो के दामों में बेहिसाब वृद्धि हुई है। लेकिन एक क्षेत्र ऐसा है जहां आप पैसे बचा सकते हैं। आज बात ऐसे एप्स की जिससे आप पैसे बचा सकते हैं जो अकसर आप फोन करने में खर्च करते हैं। आपको रू-ब-रू करवाते हैं कॉलिंग एप्लीकेशंस से जिन्हें आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इस महंगाई के दौर में कुछ राहत की सांस ले सकते हैं। ऐसे ही कुछ एप्लीकेशंस-
निंबज यह एंड्रॉयड, आईफोन, विंडोज फोन, सिंबयन, ब्लैकबेरी, जावा फोन और पीसी पर काम करता है। यह एक मल्टीटास्किंग एप है जिसे दुनियाभर में 10 करोड़ से भी अधिक उपभोक्ता इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे न सिर्फ एक- दूसरे को नि:शुल्क मैसेज आदान-प्रदान कर सकते हैं बल्कि वायस चैट भी कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन 200 देशों में उपलब्ध है। इसके बारे में कहा जाता है कि हर सेकंड एक नया उपभोक्ता इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल पर स्टॉल कराता है। यह टैबलेट और मैक पीसी के साथ-साथ ब्लैकबेरी को भी सपोर्ट करता है। यह भारत में उन लोगों के लिए बेहद अच्छा तथा सस्ता एप्लीकेशन है जिनके अपने प्रिय विदेशों में रहते हैं। इस एप्लीकेशन के जरिए लोग हर समय अपनों के साथ सारी सरहदें पार करके संपर्क में रह सकते हैं। इसके जरिए न सिर्फ बातचीत संभव है बल्कि एकदू सरे की लाइव तस्वीर भी देखी जा सकती है। इसके साथ-साथ, यदि आपने यह एप्लीकेशन स्टॉल किया है तो आप आईबीएन लाइव की न्यूज अपडेट, लाइव क्रिकेट अपडेट, ट्विटर अपडेट, स्टॉक अपडेट, विकीपीडिया जानकारी, यूट्यू ब का इस्तेमाल, फिल्मों की समीक्षा, कार की कीमत और भविष्य की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। यह एक बेहद ही उपयोगी एप्लीकेशन है जिसे आप पूरी तरह से बिना कोई पैसा दिए अपने मोबाइल पर स्टॉल कर सकते हैं।
स्काइप इस एप्लीकेशन को माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने 2003 में शुरू किया था। गुणवत्ता वाले वायस चैट के कारण यह काफी लोकप्रिय हुआ और खासकर वे लोग इसका प्रयोग करने लगे जिनके अपने दूर देशों में रहते थे। लेकिन अब यह मोबाइल एप के रूप में अपनी उपयोगिता अच्छे से साबित कर रहा है। यह एंड्रॉयड, आईफोन, विंडोज फोन, सिंबयन और पीसी पर काम करता है। यह मल्टीटास्क वाला एप्लीकेशन है। इसमें तुरंत मैसेजिंग के आदान-प्रदान के अलावा ग्रुप बनाकर एक साथ कई लोगों से वीडियो चैट कर सकते हैं। यदि आप अपने मोबाइल को नेटकार्ड के माध्यम से प्रयोग करने के बजाय वाई-फाई से कनेक्ट करेंगे तो यह एप्लीकेशन और बढ़िया तरीके से काम करेगा। इसके अलावा, आप स्काइपी क्रेडिट खरीदकर कम दर पर कॉल कर सकते हैं। पूरी दुनिया में इसके अब तक 60 मिलियन उपभोक्ता हैं।
ओवो यह एप्लीकेशन उन लोगों के लिए है जो वीडियो चैट करना पसंद करते हैं। इसे ओवो एलएलसी द्वारा 2007 में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, मैक ओएस एक्स, एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए तैयार किया गया था। इसमें एक साथ 12 लोग वीडियो चैट कर सकते हैं। यह वीडियो चैट 100 मिनट लंबा भी हो सकता है और इसे यूट्यूब पर भी शेयर किया जा सकता है। इसके जरिए 50 एमबी तक की फाइल को सुरक्षित ढंग से भेजा जा सकता है। यह कई मामलों में माइक्रोसॉफ्ट के स्काइपी जैसा है लेकिन उपयोगकर्ता अपने अनुभवों के आधार पर यह बताते हैं कि इसकी वीडियो गुणवत्ता सबसे अच्छी है।
फिंग इसमें फ्री ग्रुप वीडियो चैट की सुविधा है। इसकी खूबी है कि एक साथ इसमें चार लोग एक-दूसरे से जुड़ सकते हैं। यह एप्लीकेशन आईओएस, एंड्रॉयड और सिंबयन को सपो र्ट करता है। यह एक बेहतरीन एप्लीकेशन है जिसे दुनियाभर के लाखों लोग इस्तेमाल कर रहे हैं।
इन्हें भी आजमा सकते हैं यदि आप इनके अलावा कोई और कॉलिंग एप प्रयोग करके देखना चाहते हैं तो वी वैट, टॉक एट टोन और वाइबर को भी चुन सकते हैं। इनके संदर्भ में आपको और विस्तार से जानकारी इंटरनेट पर मिल जाएगी। इनका प्रयोग करके फोन के लंबे-चौड़े आने वाले खर्चे पर काफी हद तक लगाम लगा सकते हैं। जब प्रयोग करें कॉलिंग इस तरह के एप्लीकेशन में अपनी कॉलिंग सूची में उन्हीं को रखें जिन्हें आप अच्छे से जानते हैं। किसी अनजान व्यक्ति को इसमें जगह न दें। इसका इस्तेमाल किसी तरह के अवांछित या गैरकानूनी कायरे के लिए न करें क्योंकि अकसर आपका वीडियो कहीं और नजर आता है। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि तकनीक जितनी सहूलियत प्रदान कर रही है उतना ही इसका दुरुपयोग भी संभव है, इसलिए किसी भी तरह की अनहोनी से बचने के लिए सजग रहें।
अमित द्विवेदी

कोई टिप्पणी नहीं: