शनिवार, 9 मई 2009

आखिर ओवर स्‍पीडिंग क्‍यों करते हैं लोग

आज सुबह मुझे अपने दोस्‍त सौरव के यहां जाना था। वह दिल्‍ली के ज्‍वालानगर में रहता है। सुबह जल्‍दी जाकर जिम करके आया और तैयार हो गया। बाइक उठाकर सुबह साढे आठ बजे हौजखास से निकला। रास्‍ते में बहुत ज्‍यादा भीड नहीं थी आधे घंटे में मैं आईटीओ पुल क्रास करके लक्ष्‍मी नगर के मोड पर पहुंचा जहां पर कुछ निर्माण कार्य की वजह से रास्‍ता परिवर्तित किया गया है। इसके चलते एक खतरनाक मोड लक्ष्‍मीनगर में प्रवेश से पहले बन गया है। मेरे सामने से एक पल्‍सर बाइक पर सवार दो युवक तेजी के साथ मोड पर आए जिनकी स्‍पीड 90 से भी उपर रही होगी सडक के साथ डिवाइडर पर टकरा गए। उसमें से एक व्‍यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दूसरे युवक को पुलिस हास्पिटल ले गई उसकी हालत बहुत ही नाजुक थी। यह दर्दनाक हादसा सुबह-सुबह देखकर दिल द्रवित हो उठा। उन दोनों युवकों ने हेलमेट नहीं पहना था मुझे ऐसा लगा अगर आज इन भाइयों ने हेलमेट पहना होता तो शायद इनकी जिंदगी बच जाती। इतना कुछ नियम बनने के बाद भी लोग पता नहीं क्‍यों ओवर स्‍पीडिंग करके अपनी मौत को दावत दे रहे हैं यह बात समझ से बाहर है। आखिरकार अपने लिए न सही अपने परिवार के लिए तो ऐसा नहीं करना चाहिए। भले ही इस घटना के कुछ घंटे बाद सबकुछ सामान्‍य हो गया उस रोड पर यातायात गुलजार हो गया पर जिस घर का चिराग भरी जवानी में बुझ गया उस पर क्‍या गुजरी होगी यह सोचने वाली बात है। आजकल हम लोगों को हर तरह से जागरूक बनाने की बात करते हैं ऐसे मैं लोगों से एक और बात के लिए गुजारिश करना चाहूंगा कि ओवरस्‍पी‍डिंग कभी भी किसी के लिए अच्‍छी नहीं होती अपने अमूल्‍य जीवन के लिए ऐसा मत कीजिए। मैं पूरे देश को इस माध्‍यम से यह जागरूकता फैलाना चाहता हूं अगर इस बात को सिर्फ एक ही युवा मान ले तो मेरा प्रयास सार्थक हो जाएगा। आखिरकार जिंदगी के इस सुहाने सफर को हादसे का सफर बनाने का हमारा क्‍या अधिकार है। आइए प्रण करें हम अपने जीवन को अमूल्‍य समझेंगे और ओवर स्‍पीडिंग से हमेशा बचेंगे। इसके साथ ही मैं इस घटना के शिकार हुए युवकों के परिवार के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करते हुए यही गुजारिश करुंगा कि इस मुश्किल घडी में भगवान उनको धैर्य दे।

कोई टिप्पणी नहीं: