बुधवार, 17 जून 2009

दो पवित्र आत्‍माओं का ठरक्‍कपन है आधुनिक बलात्‍कार

एकदिन मैं एक घर में बैठा हुआ था। जिसके यहां पर मैं गया हुआ था उनके यहां एक पांच साल का बच्‍चा था। एक खिलौने के लिए वह बुरी तरह से नाराज हो गया हाथ पैर चलाने लगा उसके पिता उसे बहलाने की कोशिश कर रहे थे पर वे उसे उठा भी नहीं पा रहे रहे थे। उसके पैर की चोट से उसके पिता जी के नाक से खून निकलने लगा। इस घटना से मुझे एक बात पर संदेह हुआ कि जब एक पांच साल का बच्‍चा कोई अकेला आदमी संभाल नहीं सकता तो ऐसे में पांच फुट से भी लंबी लडकियों का एक आदमी भला कैसे बलात्‍कार कर लेता है। आजकल अभिनेता शाइनी आहूजा बलात्‍कार के केश में फंसे हुए हैं। पर यह केस अगर सही से देखा जाए तो इससे सिर्फ शाइनी की चरित्रहीनता ही साबित हो सकती है न कि उन्‍हें बलात्‍कारी करार दिया जाएगा।
एक लडकी ही सहमति के बिना उसके साथ सिर्फ एक व्‍यक्ति जबरदस्‍ती नहीं कर सकता। बलात्‍कार पांच लोग मिलकर या पिफर दो लोग करें तो यह बात हजम होती है। आजकल पुरुषों से कंधा मिलाने के चक्‍कर में लडकियां पहले सहमति से किसी के साथ संबंध बनाती हैं पर उसमें डबल मजा करने के लिए लडकी होने का फायदा उठाकर उस व्‍यक्ति को फंसा देती हैं। अब चाहे मोनिका लिंविस्‍की या पिफर शाइनी की नौकरानी की ही क्‍यों न हो। अगर प्‍यार की बात की जाए तो इसे दो आत्‍माओं का मिलन कहा जाता है लेकिन अगर इसे इस केस में डिफाइन किया जाए तो इसे दो आत्‍माओं का ठरक्‍पन कहा जाएगा। जिसमें लडकियों की पवित्र आत्‍माएं पुरुषों की ठरक्‍कपन भावनाओं की बलि चढा देती हैं। यह सब नाम रोशन करने और पैसा कमाने का रोचक जरिया है जिसमें गंभीर दिलचस्‍पी लेकर हमारे मीडिया और कानून वाले इसे लोगों के सामने आदर्श के रूप में प्रस्‍तुत कर रहे हैं जिससे और लडकियां बलात्‍कार का नाम लेकर कुछ धन अर्जित कर सकें। जब भी कोई मुझे कहेगा कि एक आदमी ने बलात्‍कार किया मैं उसे कतई नहीं मानूंगा क्‍योंकि एक आदमी द्वारा किया गया बलात्‍कार दो आत्‍माओं का पवित्र ठरक्‍कपन है। इसमें इससे ज्‍यादा और कुछ नहीं है। बलात्‍कार उस समय होता है जब किसी अबोध मासूम बच्‍ची को कोई दरिंदा हवस का शिकार बनाता है या पिफर एक से अधिक लोग मिलकर किसी अबला की इज्‍जत लूटते हैं।

1 टिप्पणी:

sourabh kr gupta ने कहा…

bhaishab aape to rape ko ek nai paribhasha hi de di..aap vastab mai kafi inteligent lagte hai aur lagta hai ki jaise aapko ish subject per kafi jayda knowledge aur sayas practical knowledge bhi hai..tabhi aapne itne deeply jaker rap ko paribhasit kiya hai....